Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

वीडियो–धरने पर बैठे लोगों को रात 1 बजे पीटा, तंबू उखाड़े, पुसनार में जबरदस्ती स्थापित किया गया कैंप–ग्रामीणों का आरोप

बीजापुर–जिले के नक्सल प्रभावित इलाके बुर्जी में पिछले 1 साल से ग्रामीण विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन में बैठे हुए हैं। ग्रामीणों का कहना है ...



बीजापुर–जिले के नक्सल प्रभावित इलाके बुर्जी में पिछले 1 साल से ग्रामीण विभिन्न मांगों को लेकर आंदोलन में बैठे हुए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि, 15-16 दिसंबर की रात करीब 1 बजे DRG के जवान अचानक धरना स्थल पर पहुंच गए। जवानों ने तंबू उखाड़ दिया। विरोध कर रहे ग्रामीणों पर बुरी तरह से लाठियां चलाई गई। जिससे कई ग्रामीण घायल हुए हैं। घायलों में कुछ महिलाएं भी शामिल है। गांव वालों और जवानों के बीच जबरदस्त झूमाझटकी भी हुई। उनमें से कुछ ग्रामीणों ने घटना की वीडियो बना ली।

ग्रामीणों की तरफ से जारी किए गए वीडियो में जवानों और ग्रामीणों के बीच में विवाद होता नजर आ रहा है। दोनों तरफ से धक्का-मुक्की हो रही है। इसमें लाठियां चलाते नजर आ रहे हैं। हालांकि, अंधेरा होने की वजह से जवानों की वर्दी और चेहरा नजर नहीं आ रहा है। लेकिन, सुरक्षा गार्ड, बड़ी-बड़ी 2-3 टॉर्च, प्लास्टिक ट्रांसप्लांट लाठी जरूर नजर आ रही है। जिनका इस्तेमाल पुलिस भीड़ को कंट्रोल करने के लिए करती है। साथ ही वीडियो में एक JCB भी दिख रही है। 

ग्रामीण बोले- पुसनार में जबरदस्ती स्थापित किया गया कैंप
आंदोलनरत ग्रामीणों का कहना है कि, पुसनार में बिना ग्राम सभा के जबरदस्ती पुलिस कैंप स्थापित किया गया है। हमने इसका विरोध भी किया लेकिन फिर भी हमारी नहीं सुनी गई। पुलिस कैंप खुलने से हमें फायदा नहीं बल्कि नुकसान है। फोर्स गांव में घुसेगी और हमें फर्जी नक्सल मामले में गिरफ्तार करेगी। बिना ग्राम सभा के सड़कें बनाई जा रही है। जबरदस्ती गांव वालों की जमीनों में निर्माण काम किया जा रहा है। इन्हीं कामों को बंद करने पिछले साल भर से बुर्जी गांव में सैकड़ों आदिवासी आंदोलन में बैठे हुए हैं। 



SP ने घटना से किया इंकार

इधर, बीजापुर के SP अंजनेय ने ग्रामीणों के इन आरोपों को सिरे से नकारा है। उन्होंने कहा कि, इस तरह की कोई घटना नहीं हुई है।  ग्रामीणों की पिटाई का मामला झूठा है। जब हमने उनसे वीडियो के बारे में जिक्र किया तो उन्होंने कहा कि, मेरे पास ऐसी कोई वीडियो नहीं आई है, जिसमें ग्रामीणों की पिटाई हो रही हो। साथ ही पूर्व मंत्री महेश गागड़ा को बुर्जी गांव जाने से रोके जाने वाले सवाल पर कहा कि उनको सिक्योरिटी मिली है। इसलिए हम रिस्क लेना नहीं चाहते थे

बीजापुर जिले के बुर्जी में पुलिस कैंप का विरोध कर रहे  ग्रामीणों की जवानों ने बेरहमी से पिटाई की है। देर रात अचानक पहुंचे जवानों ने ग्रामीणों का तंबू उखाड़ फेंका। इस कार्रवाई का विरोध किए तो आंदोलनरत ग्रामीणों पर लाठीचार्ज की गई। पुलिस की इस कार्रवाई से कई ग्रामीण घायल भी हुए हैं। दरअसल, यह आरोप ग्रामीणों ने DRG जवानों पर लगाए हैं। मामले के 5 दिन बाद ग्रामीणों ने लाठी चार्ज की वीडियो भी जारी की है। हालांकि, SP ने पिटाई की घटना को नकारा है। 

No comments