Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

पुतिन ने भारत में लोगों के जीवन में स्थिरता लाने को मोदी की तारीफ की

 मॉस्को/नयी दिल्ली । रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मास्को के बाहर एक आवास में अनौपचारिक बैठक के दौरा...


 मॉस्को/नयी दिल्ली । रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मास्को के बाहर एक आवास में अनौपचारिक बैठक के दौरान श्री मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी। श्री पुतिन ने कहा, “मैं (पुतिन) आपको दोबारा प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई देना चाहता हूं। मुझे लगता है कि यह कोई संयोग नहीं है, बल्कि आपके कई वर्षों के काम का परिणाम है।” राष्ट्रपति पुतिन ने सोमवार शाम को अपने सरकारी आवास नोवो ओगारेवो पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ अनौपचारिक मुलाकात के दौरान यह बात कही और कहा कि तथ्य यह है कि भारत में प्रति वर्ष जन्मदर 2.30 करोड़ हैं, जो दुनिया में सबसे बड़ा आंकड़ा है, इसका मतलब है कि लोग योजना बना रहे हैं उनके परिवार, उनका जीवन, उनके जीवन में स्थिरता महसूस हो और इसके लिए उन्होंने श्री मोदी को बधाई दी।
श्री पुतिन ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी जी, प्रिय मित्र, पुनः शुभ दोपहर, मुझे आपको देखकर बहुत खुशी हुई।

 हमारी आधिकारिक बातचीत कल होगी, लेकिन आज हम इस माहौल में अनौपचारिक रूप से उन्हीं मुद्दों पर बात कर सकते हैं, लेकिन सबसे पहले मैं (पुतिन) आपको दोबारा प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई देना चाहता हूं। मुझे लगता है कि यह कोई संयोग नहीं है, बल्कि आपके कई वर्षों के काम का परिणाम है। आपके अपने विचार हैं, आप बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं, आप जानते हैं कि भारत और भारतीय लोगों के हित में परिणाम कैसे प्राप्त किये जा सकते हैं और परिणाम स्पष्ट है भारत आत्मविश्वास के साथ अर्थव्यवस्था के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर है।”
 

श्री मोदी ने अपने जवाब में कहा, “किसी दोस्त से मिलना निस्संदेह एक बड़ी खुशी है। आपने मुझे अपने घर बुलाया। मैं इतना दिलचस्प कार्यक्रम बनाने के लिए और गर्मजोशी से स्वागत और आपके शब्दों के लिए आपको धन्यवाद देना चाहता हूँ। बहुत बहुत आभारी हूं।” प्रधानमंत्री ने कहा, “आप नि:संदेह सही कह रहे हैं, हाँ, भारत में चुनाव बहुत महत्वपूर्ण और बड़े पैमाने पर होता है। भारत - दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, इसे लोकतंत्र की जननी माना जाता है और इस चुनाव में लगभग 65 करोड़ लोगों ने मतदान किया। 60 साल में पहली बार कोई सरकार लगातार तीसरी बार चुनी गई। प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू थे जिन्हें तीसरी बार देश का नेतृत्व करने का मौका मिला और 60 वर्षों के बाद मुझे ऐसा अवसर मिला। भारत के लोगों ने मातृभूमि की सेवा करने का मुझे यह मौका दिया।” उन्होंने कहा, “देश के लोगों ने मुझे यह जनादेश दिया... मैंने सरकार में रहकर 10 साल तक जनता की सेवा की है और मेरा सिद्धांत है- सुधार करना, कार्यान्वित करना और परिवर्तन करना। इसलिए, देश के लोगों ने इस सिद्धांत को ध्यान मे रखते हुए के लिए मुझे वोट किया और मुझे यकीन है कि तीसरे कार्यकाल में मैं तीन गुना ज्यादा काम करूंगा।” श्री मोदी ने कहा कि “आप सही हैं, मेरे जिंदगी का केवल एक ही लक्ष्य है - यह मेरा देश है, भारत के लोग मेरे हैं।”

No comments